Facts About सेहत के लिए अलसी के फायदे Revealed

Wiki Article



अलसी को पाउडर के रूप में ग्रहण किया जा सकता है। इससे अलसी में मौजूद सारे पोषक तत्व मिलेंगे।

अलसी ज्यादा खाने से एलर्जी भी हो सकती है। लो ब्लड प्रेशर, सांस लेने में दिक्क्त जैसी समस्या का भी सामना करना पड़ सकता है।

अलसी के फायदे जानने के बाद आप इसे उपयोग करना चाहेंगे। सही तरीके से और सही मात्रा में किसी भी चीज का सेवन करने से उसके फायदे मिलते हैं। अलसी के बीज का सेवन कई तरीकों से किया जाता है जिससे जुड़ी जानकारी आप नीचे से प्राप्त कर सकते हैं।

लेख के अगले भाग में अब हम आपको अलसी को लंबे समय तक सुरक्षित रखने के बारे में जानकारी देंगे।



अलसी के छोटे दिखने वाले बीजों में कई बड़े - बड़े गुण होते है। अलसी के बीज का सेवन शरीर की बिमारियों को ठीक करने में मदद करता है। यह मोटापे पर नियंत्रण करने के साथ ही हृदय रोगों से लड़ने में कारगर है।

अलसी अल्फा-लिनोलेनिक एसिड का उच्च स्त्रोत हैं। यह एक प्रकार का ओमेगा -३ फैटी एसिड है। यह हृदय के स्वास्थ्य के लिए महत्वपूर्ण है।

दो चम्मच से अधिक कच्ची अलसी का सेवन विषाक्ता का कारण बन सकता है। क्योंकि, इसमें कुछ मात्रा में साइनाइड भी मौजूद होता है, जो पकाने के बाद नष्ट हो जाता है।

जैसे हर सिक्के के दो पहलू होते हैं, उसी तरह अलसी के बीज के भी फायदे और नुकसान, दोनों होते हैं।

किसी भी चीज का सेवन सही मात्रा में करने से ही उसके फायदे मिलते हैं। वैसा ही अलसी के साथ भी। सही मात्रा में अलसी का सेवन करने से आपको ऊपर दिए गए फायदे मिल website सकते हैं। लेकिन अलसी के बीज का सेवन सही मात्रा में या फिर अधिक मात्रा में किया गया तो अलसी के नुकसान भी हो सकते हैं। अधिक मात्रा में अलसी का सेवन करने से नीचे दिए गए नुकसान हो सकते हैं।

लेख के अगले भाग में अब हम आपको अलसी के फायदे के बारे में विस्तार से जानकारी देंगे। इसकी सहायता से अलसी का सेवन किस रोग में व कैसे करें, इस बारे में आपको विस्तार से जानकारी हासिल होगी।

Whenever you login initial time utilizing a Social Login button, we obtain your account general public profile data shared by Social Login supplier, depending on your privateness configurations.

लिंग को मोटा, लम्बा और मजबूत बनाने के आसान तरीके। बेहतर सेक्स लाइफ के लिए यह लिंग बढाने का नुस्खा जरूर अपनाएं।

Disclamier: The data contained on HealthKart ( or subdomains) is delivered for informational reasons only and isn't intended to substitute for the recommendation furnished by your medical professional or other Health care Skilled. Facts and statements concerning items, supplements, programs, and many others stated on HealthKart haven't been evaluated because of the Food and Drug Administration or any government authority and so are not meant to diagnose, treat, heal, or avert any sickness.

Report this wiki page